janganmannews

पशु धन हानि को रोकने के उद्देश्य से मवेशियों के गले में रेडियम रिफलेक्टर टेप लगाया गया

पशु धन हानि को रोकने के उद्देश्य से मवेशियों के गले में रेडियम रिफलेक्टर टेप लगाया गया

धमतरी -12-08-22

*यातायात पुलिस द्वारा  मार्गों में खड़े अवारा मवेशियों के गले में बांधा गया रेडियम रिफ्लेक्टर टेप*

*मवेशियों से होने वाले दुर्घटनाओं को रोकने के लिए किया जा रहा है प्रयास*

*पुलिस अधीक्षक धमतरी के निर्देश पर यातायात पुलिस द्वारा लगातार यातायात व्यवस्था में सुधार लाने का किया जा रहा है प्रयास*

पुलिस अधीक्षक प्रशांत ठाकुर के निर्देशानुसार अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मेघा टेम्भुरकर साहू के मार्गदर्शन में उप पुलिस अधीक्षक यातायात मणीशंकर चन्द्रा , रक्षित निरीक्षक / यातायात प्रभारी श्री के . देव राजू एवं यातायात स्टाप के द्वारा सड़क दुर्घटनाओं कमी लाने व्यवस्थित यातायात बनाने लगातार कार्य किया जा रहा है।

मार्ग में खड़े व बैठे रहने वाले अवारा मवेशियों के कारण हो रही दुर्घटनाओं एवं पशु धन हानि को रोकने के उद्देश्य से मवेशियों के गले में रेडियम रिफलेक्टर टेप लगाया जा रहा है , जिससे रात्रि के समय मार्ग में खड़े व बैठे रहने वाले मवेशियॉ दूर से ही देखी जा सके एवं संभावित दुर्घटनाओं को रोका जा सके ।
यातायात के द्वारा दुर्घटनाओं में कमी लाने हेतु यातायात जन जागरूकता कार्यक्रम स्कूलों चलाया जा रहा है ।
अब तक 2120 छात्र – छात्राओं को यातायात नियमों के प्रति जागरूक किया गया है ।
स्कूली छात्र – छात्राओं की सुरक्षा की दृष्टि से निजी स्कूलों में संचालित स्कूली बस , आटो का निरीक्षण कर चाहनों में पाई गई खामियों को दूर करने वाहन चालकों एवं संचालकों को निर्देशित कर यातायात के नियमों की जानकारी दिया गया एवं बस चालकों का नेत्र परीक्षण कराया गया ।
नगर निगम के सहयोग से कोलियारी मोड़ के पास स्थित मछली पसरा को अतिक्रमण मुक्त कराया गया , साथ ही अर्जुनी मोंड़ से अंबेडकर चौक , रत्नाबांधा से कालेज मोंड़ , अंबेडकर चौक से कलेक्टोरेट मोंड तक अवैध रूप से लगे बैनर , पोस्टर , फ्लैक्स को हटाया गया है एवं मार्ग में अतिक्रमण कर व्यवसाय करने वाले व्यवसायियों को हटाया गया है ।
नगर निगम के काउ कैचर टीम के सहायता से अवारा मवेशियों को भी हटाया जा रहा है ।
सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाये जाने हेतु चौक – चौराहों में भी रेडियो जिंगल एवं यातायातकर्मियों के द्वारा समय – समय पर जागरूक किया जा रहा है।
जिला में संचालित तीनों हाईवे पेट्रोलिंग के द्वारा भी अपने – अपने रूट में आवगमन करने वाले वाहन चालकों आमजनों को यातायात नियमों के प्रति जागरूक किया जा रहा है । यातायात नियमों के उल्लंघन करने वाले 5551 वाहन चालकों पर कार्यवाही कर 1863800/- रूपये समन शुल्क वसूल की गई है , साथ ही 412 वाहन चालकों को न्यायालय पेश किया गया है , जिसमें न्यायालय द्वारा 559600/- रूपये अर्थदण्ड से दंडित किया गया है ।
86 वाहन चालकों का लायसेंस निलंबन हेतु परिवहन कार्यालय भेजा गया है , जिसमें से 28 वाहन चालकों के लायसेंस निलंबन किया गया है ।
यातायात द्वारा किये जा रहे सड़क सुरक्षा कार्यों से सड़क दुर्घटना में विगत वर्ष की तुलना में 7.73 प्रतिशत की कमी एवं मृत्यु दर में 35.35 प्रतिशत की कमी आई है । यातायात पुलिस आमजनों से अपील करती है , की वाहन चलाने के दौरान हेलमेट , सीटबेल्ट का प्रयोग अनिवार्य रूप से करें । ओव्हरस्पीड में वाहन न चलावें । बड़ी वाहनों को ओव्हरटेक न करें।

चौक चौराहों में मुड़ने से पहले भलीभांति देखकर ही मुड़े वाहन चालन के दौरान मोबाईल फोन एवं ईयर फोन का प्रयोग न करें । ” सड़क सुरक्षा को अपनाए , जीवन खुशहाल बनाए । “

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Comment

What does "money" mean to you?
  • Add your answer

Recent News