janganmannews

विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर  नगरी में हुआ वृहद्ध रूप से कार्यक्रम का किया  आयोजन

विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर  नगरी में हुआ वृहद्ध रूप से कार्यक्रम का किया  आयोजन

नगरी 9/8/2022

*विश्व आदिवासी दिवसः नगरी में हुआ वृहत कार्यक्रम*

*हितग्राहियों को चेक व सामग्री वितरित, विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य करने वाले हुए सम्मानित*

*विभागों द्वारा स्टाल लगाकर दी गई योजनाओं की जानकारी*

विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर नगर पंचायत नगरी के राजा बाड़ा से विराट रैली निकाली गई जिसमें अपने पारंपरिक लोक नत्य के साथ नित्य करते नगरी नगर के प्रमुख मार्गो में भ्रमण कर कार्यक्रम स्थल मंडी प्रांगण पहुंची

09 अगस्त 2022/ विश्व आदिवासी दिवस के उपलक्ष्य में आज जिले के नगरी विकासखंड में सर्व आदिवासी समाज द्वारा वृहत कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें मुख्य अतिथि के तौर पर सिहावा विधायक एवं मध्य क्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण की उपाध्यक्ष डा. लक्ष्मी ध्रुव उपस्थित थीं।
नगरी के कृषि उपज मंडी प्रांगण में आयोजित कार्यक्रम में सिहावा विधायक ने समाजजनों को संबोधित करते हुए कहा कि जल जंगल और जमीन का रक्षक एवं पोषक आदिवासी ही हैं। उन्होंने आगे कहा कि पिछले साढ़े तीन साल में मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में प्रदेश के आदिवासियों का सतत विकास हुआ है। उन्हें वन अधिकार अधिनियम के तहत आजीविका का हक दिलाया। जंगल से जुड़े आदिवासियों के लिए मिलेट मिशन लाकर कोदो कुटकी को प्रदेश सरकार ने बढ़ावा दिया। विधायक डॉ. ध्रुव ने आगे कहा कि सर्व आदिवासी समाज की विभिन्न मांगों को वह व्यक्त्तिगत रुप से मुख्यमंत्री के समक्ष रखेंगी।
इसके पहले, कलेक्टर  पी.एस.एल्मा ने राज्यपाल  अनुसूइया उइके के द्वारा प्रेषित प्रतिवेदन का वाचन करते हुए कहा कि स्वास्थ्यगत कारणवश वह कार्यक्रम में शामिल नहीं हो पाईं। उन्होंने राज्यपाल की तरफ से उपस्थित समाजजनों को विश्व आदिवासी दिवस की शुभकामनाएं देते हुए समाज के शहीद वीर नारायण सिंह, गुंडाधूर, बिरसा मुंडा जैसी विभिन्न हस्तियों के योगदान का उल्लेख किया। राज्यपाल के प्रतिवेदन का वाचन करते हुए कलेक्टर ने आगे कहा कि देश के सर्वाेच्च संवैधानिक पद राष्ट्रपति के तौर पर आदिवासी समाज की सुश्री द्रोपदी मुर्मू का निर्वाचित होना बेहद गौरवशाली और ऐतिहासिक है।
कार्यक्रम के दौरान विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य करने वाले आदिवासी समाज के प्रतिभाशाली युवक युवतियों को प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया। इस दौरान समाज कल्याण विभाग की ओर से कु. गीता मरकाम,  वासुदेव दीवान, श्रीमति उत्तरा हल्बा,  पवन कुमार,  चंद्रभान को मोटराइज्ड ट्रायसिकल एवं  अखिलेश ध्रुव,  विरेन्द्र कुमार और  लेखराम को दिव्यांगजन विवाह प्रोत्साहन योजना के तहत 50-50 हजार रूपये का चेक मंचस्थ अतिथियों के द्वारा प्रदान किया गया। इसके अलावा आदिवासी विकास विभाग की ओर से नगरीय क्षेत्र के 17 व्यक्तिगत वन अधिकार पत्र (0.304 हेक्टेयर के लिए) स्वीकृत कर हितग्राहियों को वितरित किया गया।
मंडी परिसर नगरी में कार्यक्रम स्थल पर कृषि विभाग, मत्स्यपालन, समाज कल्याण, श्रम, आदिवासी विकास, उद्यानिकी विभाग, स्कूल शिक्षा और जनसंपर्क विभाग द्वारा स्टाल लगाकर विभागीय योजनाओं की जानकारी दी गई। कार्यक्रम में आदिवासी युवक युवतियों एवं छात्र छात्राओं के द्वारा आकर्षक पारम्परिक लोक नृत्य प्रस्तुत किया गया। इस अवसर पर छत्तीसगढ़ अनुसूचित जनजाति आयोग की उपाध्यक्ष  राजकुमारी दीवान, समाज के प्रदेशाध्यक्ष  अकबर राम कोर्राम, पूर्व विधायक  अंबिका मरकाम,  पिंकी शाह,  श्रवण मरकाम, नगर पंचायत नगरी की अध्यक्ष  आराधना शुक्ला, अध्यक्ष सर्व आदिवासी समाज  जीवराखन लाल मरई सहित अनेक वरिष्ठ सामाजिक जन मौजूद थे।

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Comment

What does "money" mean to you?
  • Add your answer

Recent News